परसदेपुर रायबरेली
बिजली उपभोक्ताओं की बढ़ रही परेशानी।एक तरफ कट गया कनेक्शन। दूसरी तरफ विभाग की उदासीनता के चलते, नहीं मिल पा रहा एक मुस्त समाधान योजना का लाभ।
बिद्धुत उपकेंद्र परसदेपुर पर लगभग 11बजे दिन में पहुंचने पर पाया गया कि उपभोक्ता गण बिद्धुत संचालन स्थल के अन्दर और बाहर एक मुस्त समाधान योजना का लाभ पाने के लिए बिल आपरेटर को खोज रहे हैं, मौके पर पाया गया कि बिल का पैसा जमा करने के कमरे में ताला जड़ा है।जे ई राजेश कुमार से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि उपकेन्द्र का प्रिन्टर खराब है।उसको आपरेटर लोग बनवाने गये है, जैसे ही बन जायेगा बिल जमा कराने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। स्वयं के बिषय में बताया कि आजकल कैम्प में बिजी हैं। लोग चाहे तो छतोह जाकर यस डी ओ आफिस में बिजली बिल समायोजन करा कर किस्तों में जमा कर सकते हैं।
यस डी ओ आफिस छतोह लगभग 12बजे दिन पहुंचने पर पता चला कि यस डी ओ साहब हफ्तों से नहीं आ रहे हैं, बाबू जी आवश्यक कार्य से सलोन चलें गये है। सिर्फ और सिर्फ एक संबिदा कर्मी के सहारे आफिस चलाया जा रहा है। बिजली विभाग की मानें तो बिद्धुत उपभोक्ताओं को एक मुस्त समाधान योजना का लाभ दिया जा रहा है। जबकि हकीकत यह है कि सभी लोग सेटिंग गेटिंग के चक्कर में लगे हुए हैं, बेचारे आम लोग बिजली बिल जमा करने के लिए दर दर की ठोकरें खा रहे हैं।कई लोगों ने नाम ना छापने के अनुरोध पर बताया कि जो उन्हें नोटिस मिली है, उसमें छूट लिखी है। मौके पर आन लाइन देखने पर छूट नहीं प्रदर्शित हो रही है। आजकल दो दिन का समय दिया गया है, कोई अधिकारी मौजूद नहीं हैं कैसे बिल जमा होगा।
यह भी हकीकत है कि बगैर एक्स वाई एन व यस डी ओ की आई डी के बिल का समायोजन नहीं हो सकता। जिससे उपभोक्ताओं को छूट का लाभ नहीं मिलेगा।इस प्रकार बिजली उपभोक्ताओं को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।
रज्जन भारती
संवाददाता डीह